पुरुष अपनी अच्छी सेहत के लिए अपनाएं ये 5 डाइट और फिटनेस टिप्‍स

पुरुष अपनी अच्छी सेहत के लिए अपनाएं ये 5 डाइट और फिटनेस टिप्‍स

सेहतराग टीम

इसमें कोई दो राय नहीं है कि मोटापा पूरे विश्व में एक गंभीर समस्या है। यूएस सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार, हर चार में से करीब तीन पुरुष या तो अधिक वजन वाले या मोटे होते हैं। यानी अपने आप पर या अपने परिवार के लोगों पर इसका नियंत्रण करना बहुत जरूरी है। 

पढ़ें- ब्लड प्रेशर और मोटापे को कंट्रोल करता है नारियल पानी, इन 5 तरीकों से भी है असरदार

अपने आपका ही नहीं बल्कि अपने बच्चों के लिए भी बेहतर आदतों को अपनाना शुरू करें। जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन एजुकेशन एंड बिहेवियर में हाल ही में किए गए एक अध्ययन में पाया गया है कि बच्चों के भोजन के विकल्प पर पिता काफी प्रभाव पड़ता है। इन सभी चीजों से बचने के लिए आपको कुछ डाइट और फिटनेस की टिप्स को जरूर अपनाना चाहिए। आइए हम आपको बताते हैं कि आपको किन चीजों पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है। 

फिटनेस रूटीन  

पुरुषों के लिए अपने आपको स्वस्थ रखने का सबसे पहला तरीका फिटनेस का ही है, आप जितना फिटनेस पर ध्यान देंगे उतना ही खुद के प्रति जागरुक हो सकेंगे यानी आप अच्छी तरह खुद को फिट रख सकते हैं। आपको अपने आपको या अपने बच्चों को वर्कआउट को लेकर आदत देनी चाहिए। ऐसी बहुत सी एक्सरसाइज है जिन्हें कर आप अपने आपको फिट रख सकते हैं और मोटापे जैसी चीजों से बचे रह सकते हैं। 

साथी तलाशें  

अक्सर पुरुषों में ये चीजें देखने को मिलती है कि वो अकेले एक्सरसाइज करने से परहेज करते हैं या फिर जिम जाने में अपना मन नहीं बना पाते। लेकिन अगर आप इस समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप एक एक्सरसाइज करने वाले साथी को तलाशें जो आपके साथ रोजाना एक्सरसाइज में आपका साथ दे और आप दोनों एक दूसरे को एक्सरसाइज या फिटनेस के प्रति जागरुक कर सके।

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग पर दें ध्यान

पुरुषों के लिए जिम जाना ही या एक्सरसाइज करना ही बहुत नहीं होता, बल्कि आपको एक्सरसाइज के साथ स्ट्रेंथ ट्रेनिंग पर भी खासा ध्यान देने की जरूरत होती है। आजकल ज्यादा युवाओं में चाहे वो महिला हो या फिर पुरष हो उनमें स्ट्रेंथ ट्रेनिंग का क्रेज है, जो आपको फिट रखने का एक अच्छा जरिया है। आप स्ट्रेंथ ट्रेनिंग कर अपनी मांसपेशियों को मजबूत बनाने के साथ एक बेहतर शेप में भी ढाल सकते हैं। 

न्यूट्रीशियन लेबल जरूर पढ़ें

बहुत कम पुरुषों की आदत होती है कि जब वो कोई भी खाने का या अपनी डाइट से जुड़ा सामान लेते हैं तो उसका न्यूट्रीशियन लेबल पढ़ते हैं। जबकि हर किसी को अपने अंदर ये आदत डालनी चाहिए और किसी भी डाइट से जुड़े सामान को लेने से पहले उसपर पोषण से जुड़ी बातों को जरूर देख लें। ये आपके स्वास्थ्य और आपकी फिटनेस पर सीधा असर डालते हैं और अपनी जरूरत के पोषण वाली चीजें ही लें। अगर आप अनजाने में कोई ऐसी चीजें लें जो आपको मोटापे और वजन को बढ़ाने की ओर धकेले तो आपकी एक्सरसाइज और फिटनेस का कोई महत्व नहीं रह जाएगा। 

हेल्दी तरीके से बनाएं खाना

जब आप एक स्वस्थ आहार का पालन कर रहे हों और उसे घर पर बना रहे हों, तो आपको ध्यान देना चाहिए कि आप एक स्वस्थ तरीके से ही खाना बनाएं। आप घर पर खाना बनाते हुए किन चीजों का इस्तेमाल कर रहे हैं वो चीजों आपके लिए कितनी हेल्दी है या नहीं। ये एक अच्छी आदत होगी कि आप बाहर का खाना खाने के बजाए घर पर बना खाना खाते हैं। इससे आपके स्वास्थ्य पर अच्छा प्रभाव पड़ता है।

 

इसे भी पढ़ें-

बिना मनपसंद खाने को छोड़े इस तरीके से घटाएं अपना वजन

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।